Holi Essay in Hindi

Holi Essay in Hindi | होली पर निबंध

Holi Essay in Hindi | होली पर निबंध : भारत का एक महत्वपूर्ण त्यौहार होली जो की भारत में खूब धूम-धाम से मनाई जाती है इस दिन लोग एक दूसरे को गला लगकर होली की बधाई देते है और एक दूसरे को रंग लगाते है तो दोस्तों उसी के आज हम आपके लिए कुछ खास निबंध लाये है होली के विषय पर बच्चो के लिए और हम होली क्यों मानते है तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़े और यदि आपको यह आर्टिकल अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के शेयर जरूर करे |

Holi Essay in Hindi | होली पर निबंध

Why We Celebrate Holi: (हम होली क्यों मनाते हैं)

जैसा की आप सब जानते है किसी भी पर्व को मनाने के पीछे कोई न कोई कहानी, इतिहास छुपा  होता  है। जी हाँ इसके पीछे भी इतिहास है प्रह्लाद का।  माना जाता है प्राचीन काल मैं हिरण्यकशिपु  नाम का एक असुर था जो काफी बलशाली था। उसे अपनी शक्ति मैं इतना घमंड हो गया था कि वो खुद को ही भगवान मानने लग गया  था।  वो चाहता था कि हर कोई  उसे भगवान माने और उसकी पूजा करे, ना की जो सच के भगवान है उनकी ।  उसने अपने राज्य में भगवान का नाम लेने में पाबंदी लगा दी थी।  लेकिन उसका पुत्र प्रह्लाद भगवान का भक्त था। हिरण्यकशिपु अपने पुत्र की भक्ति को देखकर काफी परेशान हो गया था , उसने प्रह्लाद को कई बार रोकने की कोशिश की लेकिन वो असफल रहा।  उसने प्रह्लाद को कठोर दंड देने की सोची।  उसने दण्डित करने के लिए अपनी बहन होलिका का सहारा लिया जिसे वरदान प्राप्त था की वो आग में नहीं जल सकती।  तो हिरण्यकशिपु ने प्रह्लाद को दण्डित करने के लिए उसे अपनी बहन के खोद में रखकर आग में बिठा दिया ये सोच के की उसका पुत्र जल जायेगा लेकिन हुआ इसका विपरीत उसकी बहन होलिका जल गयी और उसका पुत्र नहीं , इसीलिए इस पावन त्योहार को होलिका दहन के रूप में मानते हैं।

Holi Essay

होली पर कुछ पंक्तिया (100 Words & 10 Points on Holi in Hindi)

  1. होली का त्यौहार बहोत सुन्दर त्यौहार है।
  2. यह पुरे भारतवर्ष में मनाया जाता है।
  3. यह रंगों के त्यौहार से भी जाना जाता है।
  4. होली दो दिन का त्यौहार है।
  5. पहले दिन हम शाम को होलिका दहन करते है।
  6. और दुसरे दिन हम एक दुसरे को गुलाल लगा कर होली का त्यौहार मानते है।
  7. बसंत ऋतू के आगमन पर यह त्यौहार मनाया जाता है।
  8. भारतवर्ष में यह त्यौहार हर्ष और उल्लास के साथ मनाया जाता है।
  9. हम इस त्यौहार पर रंग और गुलाल लगाकर एक दुसरे के साथ होली खेलते है।
  10. इस दिन हमारी माता जी विशेष वेंजन(मिठाईयां) बनाती है।
  11. होली बुराई पे अच्छाई के जीत का प्रतीक है।




Holi Essay in Hindi | होली पर निबंध (Holi Pe Paragraph in Hindi)

प्रस्तावना

होली भारत देश का एक प्रमुख त्योहार है इसे रंगों का त्योहार भी कहा जाता है कि इस दिन बच्चे रंगों से खेलते हैं और बड़ों के आशीर्वाद लेते हैं और इस दिन को बहुत ही अच्छे से मनाया जाता है। होली का उत्सव हर साल पूर्ण चन्द्रमा के दिन मार्च (फागुन) के महीने में मनाया जाता है। इसे एकता, प्यार, खुशी, सुख, और जीत का त्योहार के रुप में भी जाना जाता है। हम लोग एक-दूसरे के साथ प्यार और खुशी जाहिर करने के लिये इस पर्व को चमकीले और आकर्षक रंगों से खेलते है। इसका अपना महत्व है साथ ही इसको मनाने के पीछे कई सारे कारण, कथाएं और आस्था भी है।

होली की कथा

बहुत समय पहले, एक राजा हिरण्य कश्यप, उसकी बहन होलिका और उसका पुत्र प्रह्लाद थे। प्रह्लाद एक पावन आत्मा था जो भगवान विष्णु का भक्त था जबकि उसके पिता चाहते थे कि प्रह्लाद समेत सभी उसकी पूजा करें। लेकिन भक्त प्रह्लाद को ये गवारा नहीं था और वह सदा भगवान विष्णु की ही पूजा करता था। इससे नाराज होकर उसके पिता ने उसको आग से जलाकर मारने की योजना बनाई।

उसने अपनी बहन होलिका से कहा कि वो प्रह्लाद को गोद में लेकर आग में बैठे क्योंकि होलिका को भगवान से ये वरदान मिला था कि आग उसे जला नहीं सकता, अपने भाई की बात मान होलिका आग में बैठी परंतु प्रह्लाद को इस आग से कोई नुकसान नहीं हुआ बल्कि होलिका ही इस आग में जलकर खाक हो गई। इसी कथा से होली उत्सव का जन्म हुआ।

होली रंगो का त्योहार

होली का त्योहार ज्यों-ज्यों निकट आता जाता है त्यों-त्यों हम नए उत्साह से ओतप्रोत होने लगते हैं। इस पर्व के मौके पर सभि अपने प्रियजनों से मिलते है, रंग और अबीर से होली खेलते है, साथ ही कई सारी क्रियाओं में भाग लेते है जो एक-दूसरे के लिये खुशी को प्रदर्शित करता है। इस तरह लोग रंगों के इस त्योहार में अपनों के संग खुशियाँ मनाते है।

निष्कर्ष

होली भारत में मनाया जाने वाला रंगो और खुशियों का पर्व है। होली हमारे देश में राष्ट्रीय त्योहार की तरह मनाया जाता है, इस दिन सभी स्कूल, कालेज, विश्वविद्यालय, कार्यालय, बैंक और दूसरे सभी संस्थान बंद रहते है ताकि सभी लोग अपने परिवार के साथ इस रंगीले त्योहार का लुत्फ उठा सके। यह एक ऐसा त्योहार है जिस दिन लोग अपने बीच के सरे मतभेद को भूल जाते है।


होली पर निबंध

Check Also This Post:

Searches related to Holi Essay in Hindi

  • Holi essay in Hindi for child
  • Holi essay in Hindi with quotation
  • Holi essay in Hindi 100 words
  • Essay on Holi in Hindi with headings
  • Holi pe paragraph in Hindi
  • 10 points on Holi in Hindi
  • Short essay on colors in Hindi
  • Short note on Holi in Hindi for class 5

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

close